Paralympics 2021 Medalist Bhavina Patel Biography In Hindi, Age, Family, Wiki | भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय

Paralympics 2021 Medalist Bhavina Patel Biography In Hindi, (Match Schedule, Next Match, Records, Medals, Coach, Wiki, Family | भाविना हसमुखभाई पटेल का जीवन परिचय, टोक्यो पैरालंपिक मैडल

National Sports Day 2021: 5 Bollywo...
National Sports Day 2021: 5 Bollywood Biopics You Must Watch on This Day

भाविना पटेल भारत को रिप्रेजेंट करने वाली एक पैरा टेबल टेनिस प्लेयर है। व्हीलचेयर पर होते हुए भी भावना अपने हिम्मत और हौंसले से राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर गोल्ड व सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। इस वर्ष टोक्यो पैरा ओलंपिक में भाग लेते हुए भाविना ने शानदार प्रदर्शन किया है और अपनी जगह फाइनल में बनाई जहां वे स्वर्ण पदक जीतने से चूक लेकिन सिल्वर मेडल अपने नाम किया और भारत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया। यह भारत का टोक्यो पैरा ओलंपिक 2020 में पहला पदक है।

इस आर्टिकल में हम भाविना हसमुख भाई पटेल के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे-

Bhavina Patel Biography In Hindi (भाविना पटेल का जीवन परिचय)

Real Name (असली नाम)भाविना हसमुख भाई पटेल
Nick Name (निक नाम)भाविना
Age (आयु)35 वर्ष (2021)
जन्म दिनांक (DOB)06 नवंबर 1986
जन्म स्थान (Birth Place)मेहसाना, गुजरात, इंडिया
गृह नगर (Home Town) मेहसाना, गुजरात, इंडिया
वर्तमान निवास (Current Place)गुजरात इंडिया
Profession (पेशा)Para Table Tennis Player
Famous For (प्रसिद्धि)Winning Silver Medal in Paralympics 2020
मातृभाषा (Mother Tongue)गुजराती
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शिक्षा (Education)Blind People’s Association
शौक़ (Hobbies)ट्रैवलिंग
वैवाहिक स्थितिविवाहित

भाविना पटेल कौन है?

भाविना पटेल भारतीय पेरा टेबल टेनिस खिलाड़ी है और टोक्यो में आयोजित ग्रीष्मकालीन पेराओलिम्पिक 2020 में अपने शानदार प्रदर्शन से Para Table Tennis सिंगल्स के फाइनल में जगह बना भारत के लिए एक मैडल पक्का कर दिया है।

भाविना पटेल का और प्रारंभिक जीवन (Bhavina Patel Birth and Early Life)

भाविना पटेल का जन्म गुजरात के मेहसाना जिले के वडनगर के एक छोटे से गांव सुधिया में 6 नवम्बर 1986 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। भाविना का पूरा नाम भाविना हसमुख भाई पटेल है। भाविना जब एक साल की थी तभीउन्हे पोलियों हो गया था, परन्तु भाविना के पिता हसमुख भाई पटेल के पास इतना पैसा नहीं था किउनका इलाज करवा सके। हालंकि जब भाविना चौथी ग्रेड में थी तब उनके पिता ने विशाखापट्नम में उनकी सर्जरी करवायी लेकिन कुछ नतीजा नहीं निकला।

भाविना एक बहुत ही अच्छी टेनिस प्लयेर है और अपने खेल के प्रति बेहद समर्पित है। अपने जज़्बे और हौंसले के फलस्वरूप ही वे आज टेबल टेनिस खेलते हुए ओलंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है।

भाविना पटेल की शिक्षा (Bhavina Patel Education)

भाविना पटेल की शिक्षा कीबात की जाए तो भाविना ने 12वी तक की पढ़ाई गांव से ही पूरी है। उसके बाद गुजरात विश्वविद्यालय से पत्राचार के माध्यम से स्नातक की डिग्री हासिल की है।

भाविना पटेल का करियर (Bhavina Patel Career)

भाविना ने शौक़ के तौर पर खुद को फिट रखने के लिए टेबल टेनिस खेलना शुरू किया था,लेकिन धीरे-धीरे इसे गम्भीरता से लेना शुरू कर दिया। उसके बाद भाविना के पिता उन्हें अहमदाबाद में दृष्टिहीन लोगो के लिए बनाये गए एक संगठन ले गए जहाँ से उनके टीटी करियर की शुरुआत हुई, यह संगठन उन्हें आर्थिक रूप से मदद करता था। इसके साथ ही भाविना पटेल एक बहुत ही शानदार टेबल टेनिस प्लेयर बनकर उभरी और भारत की टेबल टेनिस चैम्पियन बनी

लगभग 3 साल पेशेवर टेबल टेनिस खेलने के बाद भाविना को उनकी पहली सफलता तब मिली जब उन्होंने बैंगलोर में आयोजित पेरा टेबल टेनिस प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल हासिल किया इसके बाद से ही भाविना का चर्चा में आना शुरू हो गया था वर्ष 2011 मे थाईलैण्ड पेरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप जीतकर विश्व रैंकिंग मे दूसरे स्थान पर आ गयी थी फिर भाविना ने पीछे मुड़कर देखने का नाम नही लिया, उसके बाद अक्टूबर 2013 में बीजिंग चाइना में आयोजित एशियन पेरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में महिलाओं के सिंगल क्लास 4 इवेंट में सिल्वर मेडल जीतकर कमाल ही कर दिया

इसके बाद तो अपने शानदार प्रदर्शन को बरकऱार रखते हुए मेडल की हैट्रिक लगा दी फिर चाहे वो 2018, बीजिंग, एशियन पेरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज़ मेडल हो या 2019, बैंकाक में आयोजित वर्ल्ड टेबल टेनिस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हो या फिर टोक्यो पेराओलिम्पिक 2020 में सिल्वर मैडल हो टेबल टेनिस के अतिरिक्त भाविना पटेल अहमदाबाद गुजरात में ESIC Regional Office में कार्यरत भी है

भाविना पटेल का टोक्यो पैराओलिम्पिक 2020 (Bhavina Patel Paralympic 2021)

भाविना पटेल ने Tokyo Paralympic 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए पूर्व विश्व नंबर 2 खिलाड़ी और रियो पेराओलिम्पिक 2016 की गोल मेडल विजेता Borislava Rankovic को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई सेमीफाइनल में उनका सामना चीन की Zhang Miao से हुआ जिसमे उन्होंने 3-2 से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई और साथ ही भारत के लिए एक मैडल पक्का किया

फाइनल में भाविना का सामना वर्तमान नंबर 2 प्लेयर चीन की Zhou Ying से हुआ जहाँ उन्हें हार का सामना करना पड़ा, और रजत पदक से संतोष करना पड़ा लेकिन भारत को पहली बार पेराओलिम्पिक में टेबल टेनिस सिल्वर मैडल दिला भाविना पटेल ने इतिहास रच दिया और सारा देश उन्हें बधाई देता है

भाविना पटेल के कोच (Bhavina Patel Coach)

भाविना पटेल के कोच की बात की जाये तो ललन दोशी और तेजलबेन लाखिया उनकी कोच है, जिनके मार्गदर्शन सेउनके खेल में निखार आता जा रहा है।

भारत के कई बड़ी हस्तियों ने भाविना को बधाई दिया, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर भाविना को बधाई सन्देश दिया है-

भाविना पटेल के पदक और रिकार्ड्स (Bhavina Patel Medals & Records)

गुजरात सरकार ने भी यह घोषणा की है, की वे सिल्वर पदक विजेता भाविना पटेल को 3 करोड़ रूपए सम्मान स्वरुप देगी

  • 2011 – भाविना पटेल ने 2011 में आयोजित थाईलैंड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।
  • 2013 – भाविना पटेल ने 2013 “Asian Para table tennis championships” मे रजत पदक (Silver Medal ) हासिल किया था, जिसका आयोजन बीजिंग चाइना में हुआ था।
  • 2018– भाविना पटेल ने 2018 बीजिंग चाइना में संपन्न हुए “Asian Para table tennis championships” मे कांस्य पदक (Bronze Medal ) हासिल किया था।
  • 2019 – भाविना ने 2019 बैंकॉक में आयोजित वर्ल्ड टेबल टेनिस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था।
  • 2021 – भाविना ने 2021 में हुए टोक्यो पेराओलिंपिक 2020 में रजत पदक (silver medal) हासिल कर देश का नाम गर्व से ऊँचा कर दिया।

भाविना पटेल का परिवार (Bhavina Patel Family)

भाविना पटेल एक गुजराती मध्यम वर्गीय परिवार से है। उनके पिता का नाम हसमुख भाई पटेल है। उनके परिवार में उनकी माता और बहन भी है।

भाविना पटेल के पति और वैवाहिक जीवन (Bhavina Patel Husband & Marriage Life)

भाविना का विवाह हो चुका है, और उनके पति का नाम निकुल पटेल है और वे एक बिजनेसमेन है। भाविना ने एक इंटरव्यू मे बताया था, की उनके पति उनका टेबल टेनिस खेलने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करते है और उन्ही केसाथ से वे इतना अच्छा प्रद्रशन कर पाती है।

भाविना पटेल से संबंधित फैक्टस (Bhavina Patel Facts)

  • भाविना पेरा टेबल टेनिस खिलाड़ियों में बहुत मशहूर खिलाडी है।
  • भाविना ने रियो पेराओलिम्पिक की गोल्ड मेडलिस्ट को हराकर पहले ही बाहर कर दिया।
  • भाविना एक पैट लवर है, उन्हें जानवरों से बहुत लगाव है।
  • भाविना को ट्रैवलिंग का बहुत शौक़ है।

इस लेख में हमने टेबल टेनिस प्लेयर और पेराओलिंपिक रजत पदक विजेता भाविना पटेल के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी विस्तार से शेयर की आशा है की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी, और यदि हमसे कोई जानकारी छुट गई या आपको लगता है की कुछ नया जुड़ सकता है, तो हम आपके सुझावों का स्वागत करते है।

भाविना पटेल से जुड़े FAQ

  1. भाविना पटेल किस स्टेट से है?

    उत्तर- गुजरात।

  2. भाविना पटेल कौन सा खेल खेलती है?

    उत्तर- टेबल टेनिस (टीटी)।

  3. भाविना पटेल को कौन सी बीमारी है?

    उत्तर- पोलियो।

  4. भाविना पटेल पटेल के पति कौन है?

    उत्तर- भाविना पटेल के पति का नाम निकुल पटेल है, और वे बिजनेसमेन है।

  5. भाविना पटेल के कोच कौन है?

    उत्तर- ललन दोषी एवं तेजलबेन लाखिया।

  6. भाविना पटेल ने पेराओलिम्पिक 2021 में कौन सा मेडल जीता है?

    उत्तर- रजत पदक।

यह भी पढ़े:-

पेराओलिम्पिक 2021 गोल्ड मेडल विजेता अवनी लेखरा का जीवन परिचय

पेराओलिम्पिक गोल्ड मेडल विजेता सुमित अंतिल का जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा भाला फ़ेंक का जीवन परिचय

रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय

मीराबाई चानु का जीवन परिचय

Leave a Comment