Hero मोटोकॉर्प का मोटरसाइकिल पोर्टफोलियो विविधता से भरपूर है, जिसमें नग्न मोटरसाइकिलें, स्पोर्टी फेयर्ड बाइक्स, कम्यूटर और ऑफ-रोड बाइक्स शामिल हैं। खासकर ऑफ-रोडिंग की बात करें तोHero Xpulse 200 4V एक लोकप्रिय विकल्प है, जिसे खासकर शुरुआत करने वालों के लिए डिज़ाइन किया गया है। अब, Hero ने Xpulse 200 4V का Pro वेरिएंट लॉन्च किया है, जो हार्डवेयर अपडेट्स के साथ आता है। हमने कुछ दिन इस बाइक के साथ बिताए ताकि यह समझ सकें कि Pro ट्रिम में क्या खास है और यह किस प्रकार मदद करता है।
स्टाइलिंग और क्वालिटी
Hero Xpulse 200 4V और Pro वेरिएंट का स्टाइलिंग एक जैसा है, जिसमें गोल LED हेडलाइट, पारदर्शी विज़र, ऊपर की ओर झुका हुआ एग्जॉस्ट, छोटा टेल रैक और पतली सिंगल-पीस सीट शामिल है। हालांकि, Pro मॉडल अपनी ऊँचाई और लंबी यात्रा सस्पेंशन के कारण अलग दिखता है। इसमें सफेद, लाल और काले रंग का एक शानदार पेंट स्कीम है, जिसमें लाल रंग के इंजन हेड केसिंग भी शामिल हैं, जो कुल काले सेटअप को एक आकर्षक लुक देते हैं।
क्वालिटी के मामले में, Hero Xpulse 200 4V ठीक-ठाक काम करता है। इसमें बहुत सारे प्लास्टिक पार्ट्स हैं, जो ऑफ-रोडिंग के दौरान गिरने की संभावना को ध्यान में रखते हुए समझ में आता है। पैनल्स में काफी लचीलापन है और यदि इन्हें बदलना पड़े तो ज्यादा महंगा नहीं होगा। हालांकि, स्विच-क्यूब की क्वालिटी और पैकिंग में सुधार की गुंजाइश है। हमारे अनुभव में, इंजन किल स्विच और हेडलाइट स्विच अक्सर सही तरीके से काम नहीं करते थे और कई बार दबाने की जरूरत पड़ती थी। इंस्ट्रूमेंट कंसोल में कोई महत्वपूर्ण नमी एकत्रित नहीं हुई, लेकिन स्क्रीन कभी-कभी धुंधली हो जाती थी, जिससे नंबर पढ़ना मुश्किल हो जाता था।
एर्गोनॉमिक्स और आराम
Xpulse 200 Pro का रैली सेटअप एर्गोनॉमिक्स को काफी हद तक बदलता है। सीट की ऊँचाई 891mm है, जबकि मानक मॉडल की ऊँचाई 825mm है, जिससे आप अधिकांश सेडान और कुछ SUVs से ऊँचे बैठे होते हैं। इससे दूर की दृष्टि काफी स्पष्ट और आसान हो जाती है। अगर आप फुटपेग्स पर खड़े हो जाएं, तो आप सबसे लंबे राइडर लग सकते हैं, और हैंडलबार राइजर्स के कारण आपको आगे झुकने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन इस ऊँचाई के साथ, टिप-टोइंग की चुनौती भी आती है। यदि आपकी ऊँचाई 5’10” है, तो आपको Xpulse 200 4V Pro चलाते समय टिप-टोइंग करनी पड़ेगी। हालांकि, समय के साथ आप इसके साथ तालमेल बिठा लेते हैं और ट्रैफिक में बैलेंस पॉइंट को ढूंढ़ लेते हैं।
आराम के मामले में, Xpulse की सीट संकरी है, जिससे आप आसानी से अपने पैरों को नीचे रख सकते हैं। लेकिन इससे आराम में कुछ कमी हो जाती है। यदि आप इस बाइक पर 25-30 किमी की दूरी तय करते हैं, तो सीट की संकरी प्रकृति बहुत अधिक महसूस नहीं होती, लेकिन अगर आप एक घंटे से अधिक समय तक चलाते हैं, तो यह फर्क महसूस होता है। फिर भी, खड़े होकर चलने के दौरान एर्गोनॉमिक्स आरामदायक हैं और आप एक मिनट के लिए पैग्स पर खड़े होकर हवा ले सकते हैं और फिर सीट पर वापस आ सकते हैं।
परफॉर्मेंस और हैंडलिंग
Pro वेरिएंट में वही 199cc सिंगल-सिलेंडर ऑयल-कूल्ड इंजन है जो मानक Xpulse 200 4V में है, जो 18.9bhp और 17.35Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन कम रेव्स पर अच्छा प्रदर्शन करता है, धीरे-धीरे पर तेजी से बढ़ता है और इसके साथ संचार करना कठिन नहीं है। हालांकि, उच्च रेव्स पर इसका प्रदर्शन सीमित है और इंजन असहज महसूस होता है। जबकि इंजन 100kmph से ऊपर जा सकता है, यह बाइक के लिए आदर्श स्पीड नहीं है। यदि आप Xpulse 200 4V Pro को एक ऐसा बाइक मानते हैं जो सब कुछ कर सके और हर जगह जा सके, तो टूरिंग पहलू पूरी तरह से संतोषजनक नहीं हो सकता।
लेकिन अगर आप ऑफ-रोडिंग में नए हैं, तो Xpulse 200 4V Pro एक आदर्श विकल्प हो सकता है। इंजन की पावर और डिलीवरी आपको डरावनी नहीं लगेगी और रियर टायर अधिक स्लिप करेगा। बाइक इतनी हल्की है कि गिरने पर आसानी से उठाई जा सकती है और इसके निर्माण में बहुत कुछ टूटने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, तीन ABS मोड्स हैं, जो आपको मिट्टी या चट्टानी इलाके में प्रशिक्षण देते समय ABS को पूरी तरह से बंद करने से पहले धीरे-धीरे सीखने और प्रगति करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
गियर शिफ्ट करने में थोड़ा अतिरिक्त प्रयास लगता है क्योंकि लीवर सेटअप सामान्य से लंबा है, जो ADV बूट्स को समायोजित करता है। यदि आप इसे नियमित जूतों में चलाने की योजना बना रहे हैं, तो गियर और रियर ब्रेक लीवर को ध्यानपूर्वक इनपुट की आवश्यकता होगी और कभी-कभी फॉल्स न्यूट्रल भी देख सकते हैं।
Xpulse 200 4V की हैंडलिंग हमेशा 21-इंच के फ्रंट और 18-इंच के रियर स्पोक व्हील्स के कारण सुस्त रही है। यह सेटअप सबसे चपल नहीं है लेकिन उच्च गति पर स्थिरता प्रदान करता है और छोटे से मध्यम आकार के पत्थरों, गड्ढों और स्पीड ब्रेकर को आसानी से पार कर सकता है। आपको धीमा होने की जरूरत नहीं होती क्योंकि लंबी यात्रा सस्पेंशन सभी झटकों को अवशोषित कर लेती है। और, हां, यह पूरी तरह से समायोज्य है! यह एक कम्यूटर/बिगिनर मोटरसाइकिल है जिसमें समायोज्य फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक शामिल है। लेकिन हम इसे वैसे ही छोड़ दिया क्योंकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग ठीक लग रही थी। हालांकि, जैसे कि हमने पहले उल्लेख किया है, Xpulse 200 Pro वेरिएंट पर फ्लैट फुटिंग कठिन है, जब तक आप छह फुट या उससे अधिक ऊंचे नहीं हैं। ऊँचाई और ऊँचाई के साथ संतुलन थोड़ा ऑफ महसूस होता है और आप ट्रैफिक में बहुत बार दाएं और बाएं स्टियर करते हुए पाएंगे। ऊँचा स्टांस सेंटर ऑफ ग्रेविटी को प्रभावित करता है और कम गति पर बाइक को संतुलित करना कठिन हो जाता है।
फीचर्स और टेक्नोलॉजी
Hero Xpulse 200 4V Pro में एक अच्छा फीचर सेट है। इसमें LED हेडलाइट, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, तीन ABS मोड्स (रोड, ऑफ-रोड और रैली), USB चार्जिंग पोर्ट, और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी शामिल है। स्मार्टफोन कनेक्टिविटी टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की सुविधा प्रदान करती है। ये सभी आवश्यक और उपयोगी फीचर्स हैं जो एक कम्यूटर बाइक में होना चाहिए क्योंकि ये इसके उपयोगिता को बढ़ाते हैं।
फ्यूल एफिशिएंसी
मानक मॉडल के समान, Xpulse 200 4V Pro वेरिएंट ने 32kmpl का फ्यूल इकॉनमी दर्ज की। इससे लगभग 416km की रेंज मिलती है, लेकिन ये आंकड़े आपकी राइडिंग स्टाइल और परिस्थितियों के अनुसार बदल सकते हैं।
क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?
Hero Xpulse 200 4V Pro के सकारात्मक पहलुओं की सूची काफी लंबी है। यह हल्की और चुलबुली कम्यूटर बाइक है जिसमें कम रेव्स पर पर्याप्त पावर है जो आपको खुश रखेगी। ऊँचाई के साथ शानदार दृष्टि आपको ट्रैफिक के बीच नेविगेट करने में बेहद आसान बनाती है। लंबी यात्रा सस्पेंशन आपको गड्ढों, स्पीड ब्रेकरों और पुलों के जोड़ों को पार करते समय स्पीड को घटाने की चिंता नहीं होती है। इसके अलावा, यह समायोज्य है ताकि आप ऑफ-रोडिंग सीखने के दौरान स्प्रिंग्स के प्रदर्शन को बदल सकें।
कम से कम बॉडीवर्क के साथ, यदि आप इसे गिराते हैं तो बहुत कुछ टूटने की संभावना नहीं है। सीधी बैठने की स्थिति काफी आरामदायक है और सीट में घूमने की जगह भी है। ABS मोड्स और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की उपलब्धता इसे और भी सुविधाजनक बनाती है।
हालांकि, हमें लगता है कि इंजन को उच्च रेव्स पर अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने